5 Best Hindi News Apps for Android in India

5 Best Hindi News Apps for Android in India - भारत के लोकप्रिय और विश्वसनीय Hindi News Apps जो आप के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा.
Best Hindi News Apps for Android in India

5 Best Hindi News Apps for Android in India

आप चाहे Competition Exams जैस- UPSC, PSC, Railway आदि की तैयारी कर रहे है या आप एक आम आदमी है. देश-दुनिया में क्या हो रहा की जानकारी आपको जरुर होनी चाहिए. यह आप के लिए महत्वपूर्ण है.

अब आप कहेगे की यह तो ठीक है लेकिन NewsPaper और News देखने का समय आपके पास नही है. इस व्यस्त दिनचर्या (daily routine) में समय निकलना मुश्किल काम है.

आज के समय में लगभग सभी NewsPapers और News TV Chhannel के App मौजूद है. जिससे आप कभी भी News पढ़ और देख सकते है. नीचे भारत के लोकप्रिय (Popular) और विश्वसनीय (Reliable) Hindi News Apps की जानकारी दी गई है.

1.Dainik Bhaskar

दैनिक भास्कर सर्कुलेशन के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा, लोकप्रिय और विश्वसनीय अखबार है. दैनिक भास्कर समूह के स्वामित्व वाला दैनिक भास्कर Audit Bureau of Circulations (ABC) के अनुसार, यह दुनिया में सर्कुलेशन के हिसाब से चौथे स्थान पर है. एक भारतीय हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है।

History of Dainik Bhaskar

  • हिंदी भाषा के दैनिक समाचार पत्र की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 1948 में "सुबह सवेरे" नाम से शुरुआत की गई थी।
  • इसे भोपाल में "सुबह सवेरे" और ग्वालियर में "गुड मॉर्निंग इंडिया" के नाम से लॉन्च किया गया।
  • 1957 में अखबार का नाम बदलकर "भास्कर समाचार" कर दिया गया।
  • 1958 में अखबार का नाम बदलकर "दैनिक भास्कर" कर दिया गया।

आज दैनिक भास्कर ग्रुप हिंदी, मराठी और गुजराती में 65 संस्करणों के साथ 12 राज्यों में मौजूद है।

दैनिक भास्कर App

  • दैनिक भास्कर में infographic के द्वारा न्यूज़ की जानकारी दी जाती है जिससे आपको समझने में आसानी होती है.
  • News की Short Videos भी आप देख सकते है.
  • दैनिक भास्कर की E-paper और उसके Magazines भी पढ़ सकते है.
  • इस App से आप कमाई भी कर सकते है इसके "क्विज खेले और जीते" और "शेयर करे और कमाए" जैसे प्रोग्राम के माध्यम से आप रोजाना पैसे कमा सकते है.
Install Dainik Bhaskar App

2.Daily Hunt

Daily Hunt बैंगलोर में स्थित एक भारतीय Content और News Aggregator एप्लिकेशन है जो कई Content प्रदाताओं से 14 भारतीय भाषाओं में स्थानीय भाषा Content प्रदान करता है। यदि आप कई NewsPapers, TV News और ब्लॉग की Content एक स्थान में पाना चाहते है तो Daily Hunt App आप के लिए अच्छा सिद्ध हो सकता है.

Install Daily Hunt App

3.Inshorts

Inshorts App Short News App है. जिसमे आप 60 शब्दों में न्यूज़ पढ़ सकते है. यह App हर केटेगरी जैसे की Movies, Sports, Politics, Entertainment, Technology, Education इत्यादि से जुड़ी न्यूज़ पढ़ सकते है. यह App दुसरे वेबसाइटों के खबरों को 60 शब्दों में Inshorts App में उपलब्ध करती है. देश-दुनियां की बेसिक नॉलेज के लिए यह एक अच्छा App है.

Install Inshorts App

4.Aaj Tak

आज तक भारत का एक 24x7 Hours का पुराना, प्रसिद्ध और लोकप्रिय हिंदी समाचार चैनल है. जिसका स्वामित्व टीवी टुडे नेटवर्क के पास है, जो नई दिल्ली स्थित मीडिया समूह लिविंग मीडिया समूह (इंडिया टुडे ग्रुप) का हिस्सा है.

AajTak App में देश-दुनिया, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल, खेल, वीडियो, फोटो, बिजनेस, जुर्म, टेक्नोलॉजी के न्यूज पढ़ और देख सकते है.

Aaj Tak का इतिहास
  • आजतक का पहला प्रसारण दूरदर्शन (डीडी) के डीडी मेट्रो पर वर्ष 1995 में किया गया था। इसे तब 10 से 20 मिनट के समाचार कार्यक्रम के रूप में प्रसारित किया गया था।
  • आजतक दिसंबर 1999 में एक स्वतंत्र समाचार चैनल के रूप में अस्तित्व में आया और फिर यह चौबीस घंटे प्रसारित होने वाला देश का पहला पूर्ण हिंदी समाचार चैनल बन गया।

Install AajTak App

5.Tak

TAK इंडिया टुडे ग्रुप का एक short Video news app है. इस में आप 30 second में news updates प्राप्त कर सकते है.इसमें आप National News, Sports News, Regional News, Business News, Crime News, Astrology, Fitness, Lifestyle, literature से रिलेटेड content कई भाषाओं में देख सकते है. और इसके 18 channels को आप इस App में देख सकते है. यदि आप News पढ़ना नही चाहते देखा चाहते है तो आप यह App Use कर सकते है.

Install Tak App

निश्चित ही आपको यह "Best Hindi News Apps for Android in India" लेख अच्छा लगा होगा. इस लेख को Social Media में शेयर करे.

इन्हें भी पढ़े

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट